Bajaj Chetak: इलेक्ट्रिक स्कूटर, 1.15 लाख में 63km/h की रफ्तार और 3.25 घंटे में चार्जिंग
पुरानी यादों में नई तकनीक का रंग – बजाज चेतक की वापसी
Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर लोगों में इस समय काफी ज्यादा चर्चा बना हुआ है और इसको लेकर लोगों के मन में यह सवाल भी बना हुआ है कि क्या यह स्कूटर एक बार फिर भारतीय सड़कों पर वही पुराना भरोसा और सुविधा वापस ला पाएगा या नहीं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाता है कि बजाज चेतक जो कि कभी हर घर का सपना हुआ करता था अब नए जमाने में इलेक्ट्रिक फॉर्म में वापस लौट आया है और यह इलेक्ट्रिक अवतार अब न केवल एक पुरानी यादों को ताजा करता है बल्कि नई टेक्नोलॉजी और आज की जरूरत के हिसाब से डिजाइन किया गया है।
परफॉर्मेंस में दम – सफर में सुकून
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात की जाए तो इसमें 4 किलोवॉट की मोटर दी गई है जो कि 20Nm का टॉर्क जनरेट करती है और इसकी टॉप स्पीड 63 किलोमीटर प्रति घंटा तक बताई जा रही है। हालांकि इसकी स्पीड बहुत ज्यादा तेज नहीं है लेकिन शहर के अंदर डेली ट्रैफिक और छोटे सफर के लिए यह स्कूटर पूरी तरह से किफायती और सुविधाजनक माना जा रहा है और इसका राइडिंग एक्सपीरियंस भी काफी स्मूद बताया जा रहा है।
बैटरी और चार्जिंग – स्मार्ट और सुविधाजनक
चार्जिंग की बात करें तो बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.5 kWh की फिक्स्ड बैटरी दी गई है और इस बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक केवल 3.25 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। हालांकि इस स्कूटर में फास्ट चार्जिंग की सुविधा नहीं दी गई है लेकिन नॉर्मल घरेलू कनेक्शन से चार्ज करने के लिए यह समय संतुलित माना जा रहा है और इसके साथ एक स्मार्ट मोबाइल ऐप भी दिया गया है जिसके जरिए बैटरी स्टेटस, चार्जिंग परसेंटेज और बाकी सभी जानकारियां रियल टाइम में मोबाइल पर ही देखी जा सकती हैं।
सुरक्षा और आराम – दोनों में अव्वल
सुरक्षा की बात की जाए तो बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में CBS यानी कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जिसमें फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेक का कॉम्बिनेशन है और इसके अलावा इसमें मोनोशॉक रियर सस्पेंशन और सिंगल साइडेड लीडिंग लिंक फ्रंट सस्पेंशन भी दिया गया है जिससे खराब रास्तों पर भी राइड का संतुलन बना रहता है और स्कूटर आरामदायक महसूस होता है।
डिज़ाइन और तकनीक – स्टाइलिश और मॉडर्न
सुविधा के नजरिए से देखा जाए तो बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में 35 लीटर की अंडरसीट स्टोरेज दी गई है जिसमें एक छोटा बैग या हेलमेट आसानी से रखा जा सकता है और साथ ही साथ इसमें हेलमेट हुक और बैग हुक जैसी चीजें भी मौजूद हैं जिससे यह स्कूटर ना सिर्फ युवाओं बल्कि फैमिली यूज़ के लिए भी एक बढ़िया विकल्प बन जाता है।
डिजाइन और तकनीक के मामले में भी यह स्कूटर पीछे नहीं है क्योंकि इसमें 5.5 इंच की TFT डिजिटल डिस्प्ले दी गई है जिसमें रियल टाइम स्पीड, बैटरी परसेंटेज, रेंज जैसी जानकारियां साफ-साफ दिखती हैं और साथ ही LED हेडलाइट्स, DRL यानी डे टाइम रनिंग लाइट्स और USB चार्जिंग पोर्ट जैसी सुविधाएं भी इस स्कूटर को आधुनिक बनाती हैं और यह भी बता दिया जाए कि इस स्कूटर का पूरा लुक क्लासिक और मॉडर्न का मिलाजुला रूप है जो पुरानी चेतक की याद भी दिलाता है और आज के स्टाइल को भी मैच करता है।
वारंटी और भरोसा – लंबी दूरी का साथी
अगर वारंटी की बात करें तो बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ कंपनी 3 साल या 50,000 किलोमीटर की बैटरी वारंटी दे रही है और साथ ही 7 साल की मोटर वारंटी भी दी जा रही है जिससे ग्राहकों को लंबे समय तक किसी तरह की चिंता नहीं करनी पड़ती और जो लोग लॉन्ग टर्म के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना चाहते हैं उनके लिए यह स्कूटर एक भरोसेमंद विकल्प माना जा रहा है।
Also read: https://babaiigl.blogspot.com/2025/06/suzuki-gixxer-2025-review-hindi.html
कीमत और निष्कर्ष – टेक्नोलॉजी और भावना का संगम
इसकी कीमत की बात करें तो बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत करीब 1.15 लाख रुपये बताई जा रही है और यह कीमत शहर दर शहर थोड़ी अलग हो सकती है लेकिन फीचर्स, परफॉर्मेंस, लुक और ब्रांड वैल्यू को देखते हुए यह स्कूटर एक वैल्यू फॉर मनी ऑप्शन के रूप में देखा जा रहा है।
अंत में आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाता है कि बजाज चेतक सिर्फ एक स्कूटर नहीं है बल्कि एक भावना है जो एक बार फिर नई टेक्नोलॉजी के साथ लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बाजार में आ चुका है और अगर आप एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना चाहते हैं जो भरोसे के साथ स्टाइल और सुविधा भी दे तो बजाज चेतक एक बेहतरीन विकल्प बन सकता है।
डिस्क्लेमर:
यह पूरी जानकारी इंटरनेट स्रोत और ब्रांड की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध डाटा के आधार पर दी गई है। किसी भी खरीदारी से पहले कृपया संबंधित डीलर या वेबसाइट से पुष्टि अवश्य करें।
Also read: https://babaiigl.blogspot.com/2025/06/honda-livo-110cc-bike-review-2025-hindi.html
0 Comments